Thursday

day-02

Day-02 (दूसरा दिन)

Using Dictionary and Understanding Sentences

Day-01  में हमने व्याकरण की परिभाषा को समझा, कुछ अंग्रेजी के शब्दों का उपयोग किया एवं उसके अर्थ समझे । प्रथम दिन ही इस नयी बात की जानकारी प्राप्त हो गयी कि अंग्रेजी भाषा में शब्दों की spelling एवं pronunciation  भिन्न होते हैं । सही अंग्रेजी भाषा अल्प समय में आसानी से सीखने एवं महारथ हासिल करने हेतु दो बातो की अत्यन्त आवश्यकता है – (1) Sounds of English का ज्ञान (2) Dictionary (शब्दकोष)  अध्ययन का तरीका । मैंने प्रस्तावना में इस बात का उल्लेख किया था कि विभिन्न व्यक्तियों एवं संस्थानों के अध्यापन के तरीके भिन्न होते है परन्तु श्रेष्ठ वही है जो अल्प समय एवं कम से कम सामग्री को प्रस्तुत कर भाषा सीखने में मददगार हो । इस पाठ्यक्रम को विकसित करने का यही उद्देश्य है ।

Day-02 के अध्यापन के प्रारंभ में ही यह प्रश्न उत्पन्न हो गया है कि जब अंग्रेजी भाषा में शब्दों की spelling एवं pronunciation  भिन्न होते हैं तो शब्दों के pronunciation का तरीका क्या होगा ? इसे भलीभांति समझने हेतु Sounds of English का ज्ञान आवश्यक है । अनुकूल समय आने पर (Day-05) Sounds of English का अध्यापन कराया जावेगा । उत्सुक तथा अंग्रेजी भाषा का ज्ञान रखने वाले पाठकों का इस स्तर पर समाधान केवल OALD (Oxford Advanced Lerner’s Dictionary) से ही हो सकता है । अतः इस स्तर के पाठकों को OALD का उपयोग करना चाहिए । इसके नवीनतम संस्करण के साथ Audio-visual CD भी प्राप्त होती है जिसका उपयोग कर word spelling  एवं sound of the word  में भिन्नता समझी जा सकती है । उपरोक्त OALD में किसी शब्द के साथ, शब्द की प्रकृति, शब्द का सही उच्चारण, शब्द के अर्थ एवं शब्द को वाक्यों में प्रयुक्त कर कैसे उपयोग करते है, विस्तार से समझाया गया है । अतः आज से आप इसी OALD को अपने शिक्षक एवं मित्र का दर्जा प्रदान करें । यदि आपने OALD के अध्ययन का तरीक समझ लिया है तो यह निश्चित है कि इस पाठ्यक्रम के समापन के पश्चात आजीवन आपको अंग्रेजी भाषा के लिए किसी अन्य पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा और न ही बाजार में उपलब्ध मोट-मोटी किताबों को क्रय कर अध्ययन करने की आवश्यकता होगी, अर्थात् आप आत्मनिर्भर हो सकेंगें ।

परिभाषा-02Sentence
A sentence is a group of words which makes meaning.
शब्दों का वह समूह जिसका अर्थ प्राप्त होता है वाक्य कहलाता है ।
वाक्य के अनेक प्रकार होते हैं – Statement (साधारण वाक्य/कथन), Question (प्रश्नवाचक वाक्य) , Negative (नकारात्मक वाक्य), Imperative (आदेशात्मक वाक्य), Exclamatory (विस्मयबोधक वाक्य).

प्रत्येक वाक्य को दो भागो में विभक्त किया जा सक्ता है – (1) Subject – वाक्य का वह भाग जिसके विषय में बात की जाती है । (2) Predicate – वाक्य का वह भाग जो Subject  के विषय में बताता है ।

General Formula a Sentence –                    

Subject + Predicate.    -------- (1)

Examples- (1) Neerja is a teacher.  यहां पर
Subject – Neerja  एवं Predicate – is a teacher है ।

वाक्य निर्माण के लिए Parts of Speech (Noun, Pronoun, Verb, Adjective, Preposition, Adverb, Conjunction and Interjection) का अध्ययन आवश्यक है । वाक्यों के निर्माण की शुरुआत प्रथम तीन भाग Noun (संज्ञा), Pronoun (सर्वनाम) एवं Verb (क्रिया) से अत्यन्त आसानी से की जा सकती है ।

परिभाषा-02(a) - Noun
Noun (संज्ञा) – A noun is a naming word. (name of person, place or thing)
ऐसे शब्द जो व्यक्ति, वस्तु या स्थान के नाम को प्रदर्शित करते हैं ।

उदाहरण-02-(a) - राम, श्याम, राधा, कागज, कलम, गंगा, हिमालय, रायपुर, दुर्ग इत्यादि ।

Countable & Uncountable Nouns-

We already defined noun as – A noun is a naming word. Noun can be classified in two groups  – Countable & Uncountable.

Countable Nouns – Those nouns which can be counted i.e. we can count them as one, two, three etc. are countable nouns. Countable nouns have singular and plural forms.
Examples (Noun Countable Singular) – pen, pencil, apple, girl, boy, sister, brother etc.
Examples (Noun Countable Plural) – pens, pencils, apples, girls, boys, sisters, brothers etc.

Unountable Nouns – Those nouns which cannot be counted  i.e. we can’t count them as one, two, three etc. are uncountable nouns. Uncountable nouns do not have plural forms.
Example- rice,sugar,water,milk etc.

परिभाषा-02-(b) - Pronoun
Pronoun (सर्वनाम) – A pronoun is a noun replacing word.
Noun के स्थान पर प्रयुक्त होने वाले शब्दों को Pronoun कहा जाता है ।

उदाहरण-02-(b)He, She, It, You, We, They  इत्यादि ।

परिभाषा-02-(c) - Verb
Verb (क्रिया) – A verb is a word which shows state or action.
स्थिति अथवा कार्य (action) बताने वाले शब्द को क्रिया कहते है ।
उदाहरण-02-(c)
(अ) स्थिति बताने वाले verbs – छात्र होना, अध्यापक होना, गृहिणी होना आदि ।
(ब) क्रिया बताने वाले verbs -  उठ़ना, बैठना, खाना, पीना, हंसना, रोना, पढ़ना, लिखना  आदि ।

अतः क्रिया की प्रकृति के अनुसार वाक्यों को दो प्रकार में विभाजित किया जा सकता है –

(1)     State Verb Sentences
(2)     Action Verb Sentences

परिभाषा-02-(d)State Verb Sentences (StVb)  
किसी संज्ञा/सर्वनाम की स्थिति बताने वाले वाक्यों को State Verb Sentences कहते हैं ।

उदाहरण-02-(d) -  Rajesh  is a teacher. अर्थात् राजेश एक शिक्षक है ।
उपर्युक्त उदाहरण में शब्द is एक क्रिया है जो Raj (संज्ञा-noun) की स्थिति (state) बताती है कि वह एक teacher (शिक्षक) है । अतः यह वाक्य एक State Verb Sentence है ।

परिभाषा-02-(e)Action Verb Sentences  – किसी संज्ञा/सर्वनाम की क्रिया (action) बताने वाले वाक्यों को Action Verb Sentences कहते हैं ।

उदाहरण -02-(e)  -  Students learn English. अर्थात् छात्र अंग्रेजी पढ़ते हैं ।
उपर्युक्त उदाहरण में शब्द learn  एक क्रिया है जिससे action का बोध होता है तथा जो Students (संज्ञा-noun) के action को बताती है कि वे English सीख रहें हैं । अतः यह वाक्य एक Action Verb Sentence है ।
अभ्यास क्रमांक 2
अंग्रेजी की पुस्तक/समाचार-पत्र में से nouns, pronouns, verbs छांटकर OALD में देखिए एवं अपने शब्दकोष में इन शब्दों को अंकित कर अपने शब्दकोष को बढ़ाइए । Verbs दो प्रकार से अलग कीजिए – (1) State Verbs (2) Action Verbs.

दूसरे दिन के अध्यापन का समापन निम्न टिप्पणी के साथ –
(1)   यह सीखा कि अंग्रेजी भाषा में शब्दों की spelling एवं pronunciation  भिन्न होते हैं ।
(2)   OALD (Oxford Advanced Lerner’s Dictionary)  का उपयोग करने से अंग्रेजी भाषा सीखने में आसानी होती है एवं इसका उपयोग कर अनेक शब्दों की प्रकृति एवं अर्थ को समझा ।
(3)   Parts of Speech के तीन भाग Noun, Pronoun एवं Verb को समझा एवं उनका उपयोग किया ।
(4)   State Verb & Action Verb Sentences  में अंतर समझा ।
(5)   निम्न नये शब्दों को समझा एवं उनका उपयोग किया

अंग्रेजी शब्द
हिन्दी अर्थ
अंग्रेजी शब्द
हिन्दी अर्थ
Audio-visual 
दृश्य-श्राव्य
Subject
विषय
Group
समूह
Noun
संज्ञा
Word
शब्द
Pronoun
सर्वनाम
Make
बनाना
Verb
क्रिया
Meaning
अर्थ
State
स्थिति
Question
प्रश्न
Action
क्रिया
Negative
नकारात्मक
Countable
गिनने योग्य
Imperative
आदेशात्मक
Singular
एक वचन
Exclamatory
विस्मयबोधक
Plural
बहु वचन
General
साधारण
Uncountable
जिसे गिन न सके
Formula
सूत्र
Show
बताना

(6)   अंग्रेजी की पुस्तक/समाचार-पत्र में से अनेक नये शब्दों को सीखा ।





5 comments:

  1. mam, hamne aapke english sikhane ki tarike ko dekha,padha aur samjha.achha laga.isase hame english sikhane ka nya disa mila.achha laga......

    ReplyDelete
  2. Thanks. You must proceed day by day if you really want to enjoy the lessons.

    ReplyDelete
  3. Thanks Amber. You must proceed day by day if you really want to enjoy the lessons. May mail you query & difficulty if any.

    ReplyDelete
  4. MADAM U HAVE US NEW WAY TO LEARN ENGLISH.SO STUDENT KNOW THAT SPELLING & PRONUNCIATION ARE DIFFERENT.SECONDELY TO LEARN ENGLISH EASILY AND CORRECTLY USE OF OLAD IS VERY USEFUL AND HELPFUL.NEXT WE LEARN 3 PARTS OF SPEECH & ITS USES.ALSO LEARN DIFFERENCES BETWEEN STATE VERB SENTENCES AND MAIN VERB SENTENCES.THX YOU HAVE DONE A GREAT JOB.CONGRATES.

    ReplyDelete
  5. You have really gone through entire text and understood. Now you can go through day-03 text and learn how to make questions & answers. Hope you will enjoy this too.
    Thanks for your valuable comments.

    ReplyDelete