Saturday

लेखिका की कलम से ..........

दूसरी भाषा को आसानी से सीखने हेतु जरुरी  है किसी ऐसे प्रयास की जो सबसे कमजोर व्यक्ति को ध्यान में रखकर किया गया हो ।
अपने 14 वर्षों के अध्यापन-काल में मुझे सदैव ऐसा महसूस होता रहा कि मैं ऐसा करने में सक्षम हूं । इस blog web site के माध्यम से मैंने कोशिश की है कि प्रत्येक हिन्दी भाषी व्यक्ति इसका उपयोग कर आसानी से अंग्रेजी भाषा बोलना, पढ़ना एवं लिखना सीख सके । प्रस्तावना के साथ मैंने सभी मूलभूत आवश्यकताओं को समझाकर सही उपयोग कर सकें ऐसे पाठ्यक्रम की रचना अपने अनुभव एवं समझ से की है । जिसे यदि प्रतिदिन केवल 20-30  मिनट समय दिया जाए तो केवल 100  दिनों में ही सीखा जा सकता है । इस पाठ्यक्रम को इंटरनेट की वेबसाइट की सहायता से क्रमशः आप तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है । इस पाठ्यक्रम के पश्चात न केवल अंग्रेजी लेखन अपितु ब्रिटिश इंग्लिश (RP) उच्चारण भी शुद्धता से कर सकेंगें ।
बहुत संक्षेप में मैं अति नम्रता के साथ यह कहना चाहती हूं कि प्रस्तुत होने वाले पाठ्यक्रम के माध्यम से मैं अपने अनुभवों को आप सब तक पहुंचाना चाहती हूं और आपके ज्ञान, विचार, अनुभव तथा सुझाव से स्वयं भी अवगत होना चाहती हूं क्योंकि मेरा यह प्रयास व्यक्तिगत नहीं बल्कि साझा बनेगा तब ही मुझे खुशी होगी साथ ही यह भी महसूस होगा कि मैं अपने इस प्रयास में अकेली नहीं हूं

आपकी
अलका मेहता
Email :- alkamehta.edu@gmail.com
संविदा सहायक प्राध्यापक (अंग्रेजी) (सत्र 2008-09 एवं 2009-10)
शासकीय जे. योगानन्दम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय, रायपुर (छग)

No comments:

Post a Comment