अभ्यास क्रमांक 1
अंग्रेजी वर्णमाला में निम्न 26 अक्षर (letter) होते हैं –
अंग्रेजी वर्णमाला के बड़े एवं छोटे अक्षर के नीचे वाली पंक्ति में हिन्दी में उच्चारण | ||||||||||||
A,a | B,b | C,c | D,d | E,e | F,f | G,g | H,h | I,i | J,j | K,k | L,l | M,m |
ए | बी | सी | डी | इ | एफ | जी | एच | आई | जे | के | एल | एम |
N,n | O,o | P,p | Q,q | R,r | S,s | T,t | U,u | V,v | W,w | X,x | Y,y | Z,z |
एन | ओ | पी | क्यू | आर | एस | टी | यू | वी | डबल्यू | एक्स | वाय | ज़ेड |
उपरोक्तानुसार बारंबार बोलकर एवं लिखकर अंग्रेजी की वर्णमाला का अभ्यास करें ।
अत्यावश्यक टीप -
(1) अंग्रेजी में उच्चारण के Sounds of English का ज्ञान अत्यावश्यक है । यह ऐसी भाषा है जिसमें Spelling एवं उच्चारण (pronunciation) में अंतर है । परंतु प्रारंभ हम Spelling ही करेंगें एवं आगे Sounds of English का ज्ञान भी प्राप्त करेंगें ।
(2) ऐसे जिज्ञासु जिन्हें Sounds of English में रुचि है वे निम्नानुसार वर्णमाला का अभ्यास करें –
अंग्रेजी वर्णमाला के बड़े एवं छोटे अक्षर के नीचे वाली पंक्ति में शुद्ध उच्चारण | ||||||||||||
A,a | B,b | C,c | D,d | E,e | F,f | G,g | H,h | I,i | J,j | K,k | L,l | M,m |
एइ | बीs | सीs | डीs | इs | एफ | जीs | एsच | आई | जेइ | केइ | एल | एम |
N,n | O,o | P,p | Q,q | R,r | S,s | T,t | U,u | V,v | W,w | X,x | Y,y | Z,z |
एन | ओउ | पीs | क्यू | आ(र) | एस | टीs | यूs | वीs | डबल्यू | एक्स | वाइ | ज़ेड |
(3) ऐसे जिज्ञासु जो Sounds of English के अनुसार शुद्ध उच्चारण (British English – Received Pronunciation) में रुचि रखते हैं वे निम्नानुसार वर्णमाला का अभ्यास करें –
British English – Received Pronunciation | ||||||||||||
A,a | B,b | C,c | D,d | E,e | F,f | G,g | H,h | I,i | J,j | K,k | L,l | M,m |
[eɪ] | [bi:] | [si:] | [di:] | [i:] | [ef] | [dʒi:] | [eɪʧ] | [aɪ] | [ʤeɪ] | [keɪ] | [el] | [em] |
a | Bee | see | dee | E | Ef | jee | eitch | ai | Jai | kei | el | em |
N,n | O,o | P,p | Q,q | R,r | S,s | T,t | U,u | V,v | W,w | X,x | Y,y | Z,z |
[en] | [oʊ] | [pi:] | [kju:] | [ɑ:(r)] | [es] | [ti:] | [ju:] | [vi:] | [ˈdʌbl ju:] | [eks ] | [waɪ] | [zed] |
en | O | pee | kyu | a(r) | Es | tee | u | vee | double-u | ex | wai | zed |
अभ्यास क्रमांक 2
अंग्रेजी की पुस्तक/समाचार-पत्र में से प्रतिदिन nouns, pronouns, verbs छांटकर OALD में देखिए एवं अपने शब्दकोष में इन शब्दों को अंकित कर अपने शब्दकोष को बढ़ाइए । Verbs दो प्रकार से अलग कीजिए – (1) State Verbs (2) Main Verbs.
अभ्यास क्रमांक 3
1. He is a player.
2. She is a player.
3. Raj is a player.
4. Sheela is a player.
5. It is a picture.
6. I am a player.
7. You are a player.
8. We are players.
9. They are players.
10. Raj & Sheela are players.
11. He was a player.
12. She was a player.
13. It was a picture.
14. Raj was a player.
15. Sheela was a player.
16. I was a player.
17. You were players.
18. We were players.
19. They were players.
20. Raj & Sheela were players.
अब Object में player के स्थान पर teacher लेने पर उपर्युक्तानुसार अनेक सही State Verb Sentences स्वयं ही तैयार किया जा सकते हैं इस हेतु किसी की मदद की जरुरत नहीं है । इसी प्रकार Subject में परिवर्तित कर ऐसे असंख्य सही State Verb Sentences आसानी से तैयार कर न केवल अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगें अपितु आपका शब्दकोष भी क्रमशः विस्तृत होता जावेगा ।
उपर्युक्तानुसार 100 State Verb Sentences तैयार कीजिए जिसमें Subject और Object भिन्न-भिन्न हों ।
अभ्यास क्रमांक 4
Talking to others – Sample 1
Are you a businessman?
No, I am not.
Are you a teacher.
Yes, I am.
Was your father a teacher?
No, he was not.
Was your mother a teacher?
Yes, she was.
Talking to others – Sample 2 (long talk)
Is that lady (she) a teacher?
No, she is not.
Who is she?
She is a house-wife.
Where is she?
She is in the kitchen.
Who is her husband?
He is an engineer.
Where is he?
He is in the office.
Who is her son?
He is a businessman.
Where is he?
He is out of station.
Who is her daughter?
She is a student.
Where is she?
She is in the study.
How many are they?
They are four.
उपरोक्तानुसार Sample 1 & Sample 2 की सहायता से Communicative Questions & Answer तैयार कीजिए ।
अभ्यास क्रमांक 5
एक तालिका में आपके व्दारा बनाये सभी State Verb Sentences के Negatives बनाईये एवं Negatives को पुनः Contracted Forms में परिवर्तित कर लिखिए । अपने मित्र/पारिवारिक सदस्य को साथी बनाकर Question & Answer की उपरोक्तानुसार Oral Practice कर अंग्रेजी में Communication का विस्तार करें । Communication में Negatives के Contraction Form का उपयोग करें ।
अभ्यास क्रमांक 6
निम्न तालिका में दिये गये (A) 20 Sounds Symbohls एवं (24) Consonants के स्वयं/OALD की सहायता से 5-5 Examples तैयार कर Sounds का अभ्यास की पुनरावृत्ति करें ।
अभ्यास करने का तरीका –
ईs | i: | as in | seat |
ईs | i: | as in | beat |
ईs | i: | as in | eat |
ईs | i: | as in | treat |
ईs | i: | as in | meet |
Sounds of English (44) | ||||||
20 Vowels | 24 Consonants | |||||
S. No. | Symbol | Example | S. No. | Symbol | Example | |
1 | i: | seat,beat,heat | 1 | p | pen | |
2 | ɪ | sit,bit,hit | 2 | b | bank | |
3 | e | set,bet,let | 3 | t | top | |
4 | æ | rat,hat,mat | 4 | d | dog | |
5 | ɑ: | path,bath,start | 5 | k | kite | |
6 | ɒ | fox,box,ox | 6 | g | game | |
7 | ɔ: | hall,ball,tall | 7 | m | man | |
8 | ʊ | pull,bull,full | 8 | n | net | |
9 | u: | root,boot,shoot | 9 | ŋ | sing,ring,bring | |
10 | ə | above,about,ago | 10 | f | Fan | |
11 | ɔ: | curd,bird,heard | 11 | v | Van | |
12 | ʌ | cut,but,shut | 12 | θ | thin, think, thank | |
13 | eɪ | say,day,may | 13 | ð | that,then,them | |
14 | aɪ | kite,bite,fight | 14 | s | sun | |
15 | ɔɪ | toy,boy,joy | 15 | z | zoo | |
16 | ɪə | bear,fear,hear | 16 | ʃ | shake,shoe, shine | |
17 | eə | dare,fair,hair | 17 | ʒ | pleasure, measure | |
18 | ʊə | tour,poor,pure | 18 | h | house | |
19 | əʊ | goat,boat,throat | 19 | ʧ | much,such,munch | |
20 | aʊ | town,down, Crown | 20 | ʤ | jug,jam,jump | |
21 | j | yak | ||||
22 | r | rat | ||||
23 | l | lion | ||||
24 | w | watch |
अभ्यास क्रमांक 8
अब तक आपने जो भी State Verb Sentences बनाये हैं निम्न प्रकार से एक तालिका तैयार करके उसमें Subject, Predicate, Object, Noun, Noun Type, Pronoun, Pronoun Type, State Verb, State Verb Form (Present/Past), Main Verb का उल्लेख किजीए एवं OALD से मिलान करके अपने उत्तरों की सत्यता की जांच कीजीए -
Subject | Predicate | Object | Noun | Noun Type | Pronoun | Pronoun Type | State Verb | State Verb Form | Main Verb |
अभ्यास क्रमांक 9
Nous, Pronouns एवं Sounds का अभ्यास कीजिए एवं Articles के उपयोग के नियमों की Practice करने हेतु Newspaper/book का अध्ययन कर articles के उपयोग की समीक्षा कीजिए । इससे Articles की पुनरावृत्ति हो जायेगी ।